मेडिकल एक्सपर्ट की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल होगा रोबोट, स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी

मेडिकल एक्सपर्ट की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल होगा रोबोट, स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी

सेहतराग टीम

कोरोना के बढ़ते प्रढ़ते को देखते हुए पूरे विश्व में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है। यही नहीं इस महामारी की वजह से कई हजार लोगों की जान जा चुकी है और लाखों लोग इससे प्रभावित हो रहे हैं। इसलिए सभी देश और स्वास्थ्य विभाग लगातार इससे बचने के लिए लोगों को घरों में कैद रहने की सलाह दे रहा है और लोग इसके खतरे को देखते हुए घरों में कैद भी हैं। लेकिन उसके बाबजूद भी दिन-प्रतिदिन इसके मरीजों की संख्या बढ़ती चली जा रही है। वहीं इसके देखते हुए कोविड 19 मरीजों के लिए काम कर रहे हेल्थ प्रोफेशनल्स को होने वाले संक्रमण के रिस्क को ध्यान में रखते हुए त्रिची बेस्ट नाम की फर्म ने दो रोबोट तैयार किए हैं। ये रोबोट डॉक्टर और हेल्थ वर्कर्स को कोरोना मरीजों से सीधे संपर्क में आने से बचाने में मददगार होगा।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

ये रोबोट 4 फीट लंबा और आठ किलोग्राम वजन का है। ये वाई फाई के इस्तेमाल से 250 मीटर के कनेक्शन रेंज से आठ किलो तक पेलोड ले जाने की क्षमता वाला है। रोबोट आईसोलेशन वार्डों में मरीजों तक किसी को भी मोबाइल ऐप के इस्तेमाल से संचालित किया जा सकता है। रोबोट पूरी तरह वॉयस इंटरैक्शन से भी लैस है।

ज़फी मेड को 1.5 किमी की दूरी से 20 किलोग्राम के भार से संचालित किया जा सकता है। इसका उपयोग उन लोगों को आवश्यक रूप से वितरित करने के लिए किया जा सकता है जो होम क्वारनटीन हैं। रोबोट को बनाने वाली फर्म न्यू प्रॉपलर टेक्नोलॉजी शैक्षिक उद्देश्यों से रोबोट्स बनाने का काम करती है। फर्म ने फिलहाल अभी दो मॉडल जेफ और जेफ मेडिक सप्लाई किए हैं।

फर्म का दावा है कि इस रोबोट में वो सारे यूनीक एप्लीकेशंस लोड किए हैं जो पेशेंट के इलाज के दौरान उन्हें इंसानों के सीधे संपर्क में आने से बचाएगा। ये सीधे तौर पर डॉक्टर्स, नर्स और अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ के काम आएगा। रोबोट मोबाइल एप की मदद से सीधे आइसोलेशन वार्ड में जाकर मरीजों को जरूरी चीजें दे सकता है। इस रोबोट को तैयार करने के पीछे डॉक्टरों और अन्य स्टाफ को संक्रमण के खतरों से बचाना है। जेफ मेडिक जिसकी ऊंचाई दो फीट है, एक ट्रे के आकार का है, जो 20 किलो तक सामान लेकर 1.5 किमी चल सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

Special Report: कोविड-19 के साथ ही बढ़ सकता है पानी और स्वच्छता का संकट

Corona Virus: घर से बाहर रहने वालों के लिए 3 खास सलाह, जो बेहद जरूरी हैं

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।